बनारस की प्रतिभा को खेल का अर्जुन पुरस्कार, बास्केटबॉल में बढ़ा रहा भारत का मान

संवाददाता-इमरान

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

वाराणसी। 18 अगस्त को भारत सरकार ने खेल अवार्ड्स की घोषणा कर दी। इन अवार्ड्स में इस वर्ष दिए जाने वाले 29 अर्जुन अवार्ड में बनारस के लाल और भारतीय बास्केटबॉल की सनसनी बनकर उभरे विशेष भृगुवंशी का भी नाम शामिल है। इस बात की घोषणा के बाद से वाराणसी में खिलाड़ियों में जश्न का माहौल है। अर्दली बाजार में रहने वाले चंदौली जनपद के मूल निवासी विशेष के घर इस समय बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री ने मंगलवार रात 29 खिलाड़ियों का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए एनाउंस किया है। इसमें इंडियन क्रिकेट टीम के फ़ास्ट बॉलर इशांत शर्मा, तीरंदाज़ अतानु दास, महिला हांकी खिलाड़ी दीपिका ठाकुर, कबड्डी प्लेयर दीपक हुड्डा, रेसलर साक्षी मालिक, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू का भी नाम है।

वाराणसी में रहने वाले चंदौली के विशेष भृगवंशी चंदौली जनपद के सिकरी गांव के रहने वाले प्रमोद कुमार सिंह और डॉ वीना सिंह के पुत्र हैं। बास्केटबॉल में बेस्ट शूटर और डिफेंडर के लिए काई बार आवार्ड पा चुके विशेष को जब अर्जुन आवार्ड के लिए नामित किया गया तो उनके घर पर जश्न का माहौल था। विशेष इन दिनों देहरादून में हैं और बास्केटबॉल की प्रैक्टिस कर रहे हैं।

पिता प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि जब इस बात का पता चला कि विशेष को आवार्ड दिया जा रहा है वो भी खेल का प्रतिष्ठित अर्जुन आवार्ड तो एक बारे तो विश्वास नहीं हुआ और हमने फोन कर विशेष से इस बारे में जानकारी की। विशेष की इस सफलता पर पूरा घर खुश है और कल से ही लोग बधाई देने के लिए घर पर आ रहे हैं।

माँ डॉ० वीना सिंह ने नम आँखों से बताया कि आज विशेष का सपना पूरा हो गया। हमेशा कहता था कि खेल से एक दिन देश के साथ साथ आप दोनों का भी नाम रौशन करूंगा और आज हमरा सर फख्र से ऊंचा उठ गया है।

विशेष भृगुवंशी की सफलतायें

1. विशेष भृगुवंशी ने वर्ष 2019 में नेपाल में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों में भारतीय बास्केटबॉल पुरुष टीम का कप्तान के रूप में प्रतिनिधित्व किया तथा भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया।
2. वर्ष 2019 चीन में आयोजित 3×3 फीबा एशिया कप में भारतीय पुरुष टीम का प्रतिनिधित्व किया।
3. प्रथम भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी जिनका चयन ऑस्ट्रेलियन राष्ट्रीय बास्केटबॉल लीग के लिए हुआ है।
4. विशेष भृगुवंशी को एशिया के मोस्ट वैल्युएबल खिलाड़ी का अवार्ड भी दिया गया है।
5. पांचवी फीबा एशिया बास्केटबॉल कप 2014 में भारतीय टीम ने विशेष भृगुवंशी की कप्तानी में भारतीय इतिहास में प्रथम बार चीन को पराजित किया तथा इसमें विशेष भृगुवंशी ने सर्वोच्च अंक अर्जित किए।
6. विशेष भृगुवंशी अब तक लगभग 40 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर चुके हैं।
7. विशेष भृगुवंशी एशियाई खेल 2010 तथा 2014, ब्रिक्स खेल ,लूसोफोनिया गेम्स,फीबा एशिया कप तथा साउथ एशियन गेम्स में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं।
8. विशेष को कई एशियाई प्रतियोगिताओं, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ शूटर तथा सर्वश्रेष्ठ डिफेंसिव खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिल चुका है।
9. विशेष भृगुवंशी का राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पदक प्राप्त करने का रिकॉर्ड है,विशेष ने अब तक नौ स्वर्ण तीन रजत तथा दो कांस्य पदक प्राप्त किया है।
10. विशेष भृगुवंशी ने अब तक कुल 7 राष्ट्रीय फेडरेशन कप में प्रतिभाग किया है जिसमें से 5 बार विशेष भृगुवंशी को प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here