पत्रकारिता के पितामह माने जाते प्रो. बलदेव भाई शर्मा पर केंद्रित पुस्तक का 12 नवंबर को होगा लोकार्पण, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के राज्यपाल भी होंगे शामिल।

देश का पत्रकार भाईचारा प्रो. बलदेव शर्मा को देता है विशेष सम्मान : राम गोपाल शर्मा

प्रो. बलदेव भाई शर्मा की जीवनी से निष्पक्ष पत्रकारिता की सीख : अभय कांत मिश्रा

आरक्षण संघर्ष समन्यव समिति सहित विभिन्न संस्थाओं ने भेजी शुभकामनाएं।

नई दिल्ली (कार्यालय सवांदाता) वरिष्ठ पत्रकार एवं कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केंद्रित राम सुंदर कुमार की पुस्तक ‘मानुष जनम अमोल’ का लोकार्पण समारोह 12 नवंबर को नई दिल्ली स्थित महाराष्ट्र सदन में आयोजित किया जाएगा।

“मानुष जनम अमोल”
श्री राम सुंदर कुमार

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी होंगे एवं अध्यक्षता छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके करेंगी।

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके
महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी

भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं आध्यात्मिक गुरु संत पवन सिन्हा भी विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे।

भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी

यहां आपको बता दें कि Indian Institute of Mass Communication के ट्विटर हैंडल द्वारा श्री संजय द्विवेदी के बतौर विशिष्ट अतिथि के तौर पर इस कार्यक्रम में जाने की जानकारी भी साझा की गई।

आध्यात्मिक गुरु संत पवन सिन्हा

आलोकपर्व प्रकाशन द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में प्रो. बलदेव भाई शर्मा की जीवनगाथा और उनकी पत्रकारिता पर विस्तार से चर्चा की गई है।

प्रो. बलदेव भाई शर्मा

प्रो. बलदेव भाई शर्मा ने महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के अंतर्गत जनसंचार विभाग द्वारा हिंदी पत्रकारिता दिवस पर ‘पत्रकारिता की बदलती प्रवृत्तियाँ’ विषय पर आयोजित ऑनलाइन राष्‍ट्रीय वेबिनार को बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधित में लोक कल्याण और नैतिकता को भारतीय पत्रकारिता का प्राण करार दिया था।

देश के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों दैनिक भास्कर, अमर उजाला और स्वदेश के संपादक रहे प्रो. शर्मा हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला में पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष भी रहे हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन के रूप में राष्ट्रीय पुस्तक मेले को एक नया और व्यापक स्वरूप देने में उनका अहम योगदान रहा है।

प्रसिद्ध पत्रिका आलोकपर्व के संपादक व आलोकपर्व प्रकाशन के स्वामी श्री राम गोपाल ने एजागरण 24×7 न्यूज को जानकारी देते हुए बताया कि प्रो. शर्मा की पुस्तकें ‘मेरे समय का भारत’, ‘आध्यात्मिक चेतना और सुगंधित जीवन’, ‘संपादकीय विमर्श’, ‘अखबार और विचार’, ‘हमारे सुदर्शन जी’ और ‘सहजता की भव्यता’ बेहद चर्चित रही हैं।

उन्हें प्रतिष्ठित ‘गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार’, म.प्र. शासन का ‘पं. माणिकचंद वाजपेयी राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान’, स्वामी अखंडानंद मेमोरियल ट्रस्ट, मुंबई का रचनात्मक पत्रकारिता राष्ट्रीय सम्मान व केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा द्वारा ‘पंडित माधवराव सप्रे साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान’ दिया जा चुका है। राम गोपाल शर्मा ने कहा कि देश का पत्रकार भाईचारा प्रो. बलदेव शर्मा की जीवनी से प्रभावित है अतः उन्हें विशेष सम्मान देता है।

लोकपर्व के संपादक व आलोकपर्व प्रकाशन के स्वामी श्री राम गोपाल

प्रो. बलदेव भाई शर्मा की जीवनी पर केंद्रित पुस्तक के लोकापर्ण की खबर मिलते ही आरक्षण संघर्ष समन्वय समिति सहित विभिन्न संस्थाओं ने प्रो. बलदेव शर्मा, लेखक राम सुंदर कुमार व आलोकपर्व के स्वामी राम गोपाल शर्मा को शुभकामनाएं भेजीं। इस संधर्भ में आरक्षण संघर्ष समन्वय समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभय कांत मिश्रा ने कहा कि प्रो. बलदेव भाई शर्मा की जीवनी निष्वक्ष पत्रकारिता की सीख देती है। उन्होंने कहा कि प्रो.बलदेव शर्मा अपने जीवन मे विपरीत परिस्थितयों में भी अपना वर्चस्व कायम रखा।

अधिवक्ता अभय कांत मिश्रा (सुप्रीमकोर्ट ऑफ इंडिया)
राष्ट्रीय अध्यक्ष
आरक्षण संघर्ष समन्वय समिति।

इस संधर्भ में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्टस (ICIJ) के निदेशक डॉ. आनंद कुमार पांडेय ने कहा कि प्रो. बलदेव शर्मा की जीवनी पर आधारित पुस्तक का प्रकाशित होना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि प्रो. शर्मा युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं, उनकी जीवनी पुस्तक के माध्यम से जनसाधारण में पहुंचने से अनेकों युवा लाभांतित होंगे।

डॉ. आनंद कुमार पांडेय
डायरेक्ट ICIJ

इस संधर्भ में AJAGRAN MEDIA Pvt.Ltd. के सह निदेशक साहिल गुप्ता ने प्रो. बलदेव शर्मा सहित लेखक राम सुंदर कुमार को ‘मानुष जनम अमोल’ के प्रकाशन के लिए शुभकामनाएं दी।

साहिल गुप्ता
सह निदेशक
एजागरण मीडिया प्रा.लि.

पत्रकारिता के पितामह माने जाते प्रोफेसर बलदेव भाई शर्मा पर केंद्रित पुस्तक ‘मानुष जनम अमोल’ के 12 नवंबर को होने वाले लोकापर्ण कार्यक्रम के लिए कई संस्थाओं ने निवेदक के तौर पर निमंत्रण पत्र भी जारी किए।

आरक्षण संघर्ष समन्वय समिति द्वारा जारी निमंत्रण पत्र


एजागरण 24×7 न्यूज द्वारा जारी निमंत्रण पत्र


इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्टस (ICIJ) द्वारा जारी निमंत्रण पत्र


आखरी सच न्यूज द्वारा जारी निमंत्रण पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here