जिला होशियारपुर की मंडियों में बारदाना नही,किसान खा रहे धक्के : निपुण शर्मा

0
19

किसानों व आढ़तियों के प्रति जिला प्रशासन उदासीन

पंजाब, होशियारपुर (ज्योत्सना विज) भारतीय जनता पार्टी जिला होशियारपुर के जिलाध्यक्ष निपुण शर्मा ने ज़िले भर में किसानों को आ रही दिक्कतों के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की।उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गेहूँ की लिफ्टिंग का जो राग अलापा जा रहा है,वह ज़मीनी स्तर पर कही नज़र नही आता।किसान अपनी फ़सल का प्रशासन द्वारा जो प्रबंध किया जाना था,उससे नाखुश दिखाई दे रहा है और दर दर की ठोकरे खा रहा है।

गेहूँ की फसल की अधिक मात्रा में पहुँचने पर जितने पुख्ता इंतजाम सरकार को करने चाहिए थे न तो वह लिफ्टिंग का प्रबंध कर पा रही है न ही बारदाने का प्रबंध कर पा रही है।उल्टा आढ़तियों को तंग-परेशान किया जा रहा है और उन पर दबाव बनाया जा रहा है कि वो अपने स्तर पर ही बारदाना का प्रबंध करें।जिला प्रशासन की ऐसी उदासीनता किसान और आढ़ती दोनों को प्रताड़ित करने के इलावा कुछ भी नही है।

मंडियों में बदइंतजामी के लिए कैप्टन सरकार को आड़े हाथों लेते हुए निपुण शर्मा ने कहा कि यहाँ बारदाने की कमी के कारण किसान की फ़सल का वजन नही किया जा रहा,वही किसान के खाते में सीधे भुगतान के लिए बनाए गए पोर्टल पर खरीद प्रविष्टियों के देरी से उन्हें भुगतान में दिक्कतें आ रही है।

शर्मा ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन से फ़सल खरीद में तेज़ी लाने और बारदाने की समुचित व्यवस्था करने की मांग की है ताकि मंडियों में फसल की तुलाई और लिफ्टिंग जल्द हो सके।इससे किसान और धक्के खाने से बच सकता है।

शर्मा ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों की फ़सल खरीद करने में हरसंभव सहयोग कर रही है,लेकिन पंजाब सरकार उसमें कही न कही अड़ंगा डाल कर किसानों को फिर से गुमराह कर रही है।जोकि सरासर गलत है।

निपुण शर्मा ने पंजाब सरकार व जिला प्रशासन से मांग की है कि इन समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करके किसानों व आढ़तियों के हितों की रक्षा करें।

नेशनल रिपोर्टर : ज्योत्सना विज 
संजू शर्मा
पंजाब प्रदेश प्रबंधक
एजागरण मीडिया Pvt.Ltd.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here