मिशन आजीविका के तहत ग्राम संगठन का गठन

आज़मगढ़। तहबरपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत भानीपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत रविवार को ग्राम संगठन का गठन किया गया।
विकास खण्ड ठेकमा आई सीनियर सीआरपी अनीता यादव व चन्दा विश्वकर्मा ने भानीपुर ग्राम पंचायत में आने वाले समस्त राजस्व गावों में गठित स्वम सहायता समूहों के सदस्यों से संपर्क कर एक आम सभा का आयोजन किया गया।
जिसमें ग्राम संगठन के लाभ के बारे में जानकारी दी गई । तथा समूह के पदाधिकारियों में से ही ग्राम संगठन के पदाधिकारी चुने गए सबकी सहमति से ग्राम संगठन का नाम संघर्ष प्रेरणा महिला ग्राम संगठन रखा गया जिसमें इंदू को अध्यक्ष, लीला उपाध्यक्ष, रीता सचिव,व सुनीता को कोषाध्यक्ष चुना गया।
तत्पश्चात अपने संबोधन में ब्लाक मिशन प्रबन्धक शिवलाल यादव ने बताया कि ग्राम संगठन बनने से समूह की महिलाओं को काफी लाभ मिलेगा । ग्राम संगठन बनते ही इसका खाता खुलेगा तथा स्टार्टअप फंड व जोखिम निवारण निधि का लाभ मिलेगा जिससे किसी भी आपदा या विपत्ति में समूह की महिला को जोखिम निवारण निधि से फण्ड दिया जाएगा।
ग्राम संगठन का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाकर विभिन्न उद्यम कार्य किया जा सकता है निविदा प्रकिया में भाग लिया जा सकता है, जिससे महिला सशक्तिकरण में भागीदारी बढ़ेगी व महिलाएं समूह से समृद्धि की ओर अग्रसर होंगी ।
इस अवसर पर प्रधान गुड्डू , केदार नाथ ब्लाक मिशन प्रबन्धक शिवलाल यादव , समूह सखी शशिकला ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here